Thursday, October 26, 2017

मुबारक हो सोफिया....लेकिन ये चल क्या रहा है ?

भइया ये तो हम भी सुने हैं कि बहुत तरक्की हो रही है सब तरफ, साइंटिस्ट लोग मेहनत करे पड़े हैं. एक से एक अजूबे निकल के आ रहे हैं. पर हम आज बात कर रहे है रोबोट की, रोबोट मतलब है तो मशीन लेकिन कारनामे इंसानों जैसे अमा कुछ काम तो इंसानों से भी बेहतर.  दिखने में अक्सर इंसानों जैसे लेकिन आखिर  है तो मशीन ना... वो भी इंसानों का बनाया हुआ मने गुलाम.

आजकल का रोबोट लोग तो स्मार्ट भी बहुत है मलतब आरटीफिसियल इन्टेलीजेंस का नायाब नमूना, मने सब समझता है और सोच भी सकता है बोलता तो पहले भी था रट्टू तोते जैसा. होता अक्सर ऐसा है कि रोबोट लोग जो होता है न गुलाम रहता है और आप तो जानते ही होंगे केतना सब जुल्म होता है गुलामो पे,  बहुत सारा पिक्चर में दिखाया है.  अब आप ही सोचो इ सब दबा कुचला मतलब दलित लोग को अगर बराबरी का अधिकार मिल गया तो क्या हाल करेगा अपने मालिकों का.आप अंग्रेजी पिक्चर अरे हमारा मतलब हालीवुड मूवीज में तो देखे ही होगे कैसे रोबोट लोग सत्यानाश कर रहे है इंसानों का अगर इनकी खोपड़ी सटक गयी तो.


लेकिन गुरु अभी खबर आई सऊदी अरब से....वहा कि सरकार मने गौरमेंट ने एक रोबोट को देश की नागरिकता दी है मतलब इन्सान कि बराबरी. आप बोलोगे मजाक कर रहे हो ? अमेरिका इंग्लैंड जापान कोरिया हो सकता है लेकिन सऊदी अरब से ये उम्मीद ना थी. उम्मीद तो हमको भी ना थी मतलब वो देश जहा औरते गाड़ी नहीं चला सकती और बाहर नही निकल सकती वहा हो रहा है ये सब ? लेकिन गुरु खबर पक्की है मतलब ऐसा हो गया है, और वो भाग्यशाली रोबोट मने मोहतरमा चलो  दिखने में ही सही का नाम है "सोफिया"... हम बोले थे ना नाम भी तो वैसा ही है सो मोहतरमा ही बोलते हैं. मोहतरमा 'सोफिया' एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता युक्त इंसान की तरह दिखने वाली रोबोट है जो हांगकांग स्थित कंपनी हैन्सन रोबोटिक्स द्वारा विकसित की गई है।

25 अक्टूबर को रियाद में एक बिजनेस इवेंट के दौरान जब मोहतरमा मने सोफिया जी को सऊदी अरब की नागरिकता दी गयी तो उसने थैंक यू कहकर सऊदी अरब की सल्तनत को शुक्रिया अदा किया अरे सचमुच में थैंक यू बोला.अब इस क्रन्तिकारी वाकये पे एक पोस्ट तो बनती ही है सो छाप दिए. सनद रहे कि सऊदी अरब ने आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस को बढ़ावा देने के लिए  मोहतरमा को नागरिकता दी है. हेसन रोबोटिक्स द्वारा बनाए गए इस रोबोट की सबसे खास बात यह है कि यह आपके दैनिक कामों के अलावा सवालों के जवाब भी देता है. अपने कैमेरा और आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस के बलबुते ये मोहतरमा आपको पहचान कर आपकी आंखो मे आंखे डालकर बाते कर सकती हैं. और तो और आपसे बतिया के अपना ज्ञान भी बढा सकती है और बाद मे आपकी क्लास भी लगा सकती हैं.

मतलब यू कैन टॉक टु हर.....एकदम पर्सनल कम्पैनियन के जैसे. देखा जाये तो चीज काम की ही है. आजकल भीड़ बढ़ रही है लेकिन आदमी अकेला होता जा रहा है. सो एक कामकाजी संगिनी मिल जाये तो क्या बात है वो भी दिखने मे एकदम आंद्रे हेपबर्न... मतलब एकदम गोरी चिट्टी अंग्रेजी मेम. और अगर मिजाज मिल गये तो जीवन भर का साथ. वैसे गुरु अपने हिंदुस्तान के लिये ये बढिया आइट्म है सारे के सारे 36 गुन मिला लो अपने हिसाब से. गुरु नई बात नही है आजकल सब हो रहा है इस जमाने मे लोगो की ओरिएंटेसन का कुछ अता पता नही है. वैसे भी भगवान रामचंद्र जी कह ही गये  हैं माता सिया से ऐसा कल्युग आयेगा...... तो गुरु ये तो है हि कल्युग घोर कल्युग.

वैसे गुरु अब ये देखना है कि सोफिया को क्या बिना बुर्के के अकेले घूमने और गैर मर्दो से बतियाने की आजादी मिलेगी क्या ?

1 comment: